Wednesday, November 30, 2011

अन्ना का सन्देश

 अन्ना का सन्देश

सभी आदरणीय भाइयों, युवाओं, माताओं, बहनों और बुज़ुर्ग

आपको यह सूचित किया जाता है कि चंडीगढ़ में 17 दिसम्बर 2011 को होने वाले नगर निगम चुनावों (Municipal Counsillor elections) के मद्देनज़र, चंडीगढ़ अन्ना टीम ने एक वचन पत्र (जवाबदेयी फार्म) सभी चुनावी उम्मीदवारों, राजनेताओं और राजनैतिक पार्टियों को भेजा था, जो यह मांग करता था कि वे इस बार अपना नामांकन भरते वक़्त लिखित में यह घोषित करें कि वे अपने वार्ड के वोटर के प्रति जवाबदेयी रूप से काम करेंगे. वह वचन पत्र यह कहता है कि जीत जाने के बाद अगर जीते हुए नेता ने जवाबदेयी ढंग से काम नहीं किया और लोग उसके कार्य से खुश नहीं हुए तो वह वचन पत्र उसका त्याग पत्र माना जाये.

आश्चर्य की बात यह है कि अपने आप को जनता का सेवक कहने वाले चुनावी उम्मीदवारों, राजनेताओं और राजनैतिक पार्टियों में से किसी ने भी ने एक बार उस वचन पत्र को भरकर यह कहने की भी हिम्मत नहीं की कि वे इस वचन पत्र के साथ हैं और इस बार पूर्ण जवाबदेयी ढंग से जनता के लिए काम करेंगे". चंडीगढ़ अन्ना टीम ने सभी से कई बार बात करने कि कोशिश की पर किसी ने भी इस तरह का कोई भी वादा लिखित में देने से मना कर दिया.

तो क्या वो सारे जवाबी वादे और ब्यान सिर्फ झूठ हैं और उनका इस्तेमाल वोटर को गुमराह करके सिर्फ वोट लेने के लिए किया जाता है? क्या चुनावों में लाखों रूपए खर्च करने का मतलब सत्ता में आकर भ्रष्टाचार करके लोगों के पैसे की चोरी करना या फिर कहें कि व्यापार करना ही होता है, जनता कि सेवा करना नहीं? यही तो व्यापार कि परिभाषा है कि पैसे लगा कर पैसे कमाओ.

सच में यह लगता है कि जनलोकपाल के लिए सरकार पर लगातार दवाब बना कर रखने का अन्ना का कदम बिलकुल सही है क्यूँकि यह राजनेता और राजनैतिक दल सिर्फ राज करने और पैसे कमाने के लिए ही सत्ता में आते हैं, जनता कि सेवा करने के लिए नहीं. अब हमें सत्ता में सिर्फ वही लोग चाहिए जो सिर्फ जवाबदेयी तरीके से देश सेवा करें नहीं तोह उनका पूर्ण रूप से बहिष्कार किया जायेगा.
   
इसी कड़ी में चंडीगढ़ अन्ना टीम आपसे ये अपील करती है की इस बार फॉर्म 17A का इस्तेमाल करें और नापसंदगी का वोट डालें, यानि की "राईट टू रिजेक्ट" का इस्तेमाल करें. जिस तरह से अगर आप को कोई नेता पसंद होता है और उसे चुनने के लिए वोट डालते हैं, वैसे ही अगर आपको कोई प्रत्याशी या नेता पसंद न हो तो, आप फॉर्म 17A का इस्तेमाल करके नापसंदगी का वोट डाल सकते हैं.

फॉर्म 17A का इस्तेमाल कैसे करें?
१. अपना वोटर कार्ड अधिकारी को दिखाएं
२. वोटर कार्ड दिखाने के बाद वोटर रजिस्टर में अपने अंगूठे का निशान लगायें या हस्ताक्षर करें
३. उसके बाद अधिकारी आपकी ऊँगली पर निशान लगा देगा
४. ऊँगली पर निशान लगवाने के बाद उसी वोटर रजिस्टर में यह लिख दें की आप किसी भी प्रत्याशी को वोट नहीं करना चाहते. यह लिखने के बाद उसके आगे अपने अंगूठे का निशान लगा दें या हस्ताक्षर कर दें.
५. इतना करने से आपका नापसंदगी का वोट डल जाता है और यह वोट पूर्ण रूप से मान्य है.

चेतावनी: ध्यान रहे कि फॉर्म 17A का इस्तेमाल करके नापसंदगी का वोट डालने कि लिए आपको वोटिंग मशीन का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना है और ना ही उस वोटिंग मशीन का कोई भी बटन दबाना है क्यूँकि नापसंदगी के वोट का बटन उस वोटिंग मशीन में नहीं होता है.

हम आशा करते हैं कि अन्ना टीम की इस अपील को आप ज़रूर मानेंगे क्यूँकि अब वक़्त आ गया है उन् सभी भ्रष्ट नेताओं ओर राजनैतिक पार्टियों को बता देने का कि अब हमें सत्ता में सिर्फ वही लोग चाहिए जो सिर्फ जवाबदेयी तरीके से देश सेवा करेंगे, नहीं तो उनका पूर्ण रूप से बहिष्कार किया जायेगा और उनको जनता का वोट कतई नहीं मिलेगा. अन्ना ने जोर देकर यह भी कहा है कि इस बार धर्म, जाति, मज़हब, पार्टी, व्यक्ति विशेष के नाम पर वोट न करें. वोट करते वक़्त निम्निखित बातों का ध्यान रखें:
१. कि उस व्यक्ति ने समाज के उत्थान और प्रगति के लिए क्या काम किया है.
२. कि उस व्यक्ति पर कोई भ्रष्टाचार के आरोप तो नहीं हैं
३. कि उस व्यक्ति का चरित्र अच्छा है या नहीं
४. कि उस व्यक्ति पर कोई गलत कार्य हेतु मुकदमा तो नहीं चल रहा
५. कि वह व्यक्ति आपके क्षेत्र से है या नहीं
६. कि उस व्यक्ति को आपके क्षेत्र की समस्याओं के बारे में पूरी जानकारी है या नहीं

अन्ना का सरल शब्दों में यह कहना है कि जिस तरह बाज़ार से कोई चीज़ खरीदते हुए पहले हम उसे पूरी तरह से परखते हैं और यह चाहते हैं कि हमें हमारे पैसे का सही मूल्य मिले, वैसे ही अपने नेता को चुनने से पहले उसकी पूरी तरह से परखें और मूल्यांकन करें, और यह देखें कि क्या उसमें आपके टैक्स के रूप में दिए गए पैसे का सही इस्तेमाल करने कि काबिलियत है या नहीं. अगर हम इन सभी बातों का ध्यान रख कर वोट करेंगे तभी सही लोग राजनीति में आयेंगे, बदलाव कि शुरुआत होगी, भ्रष्टाचार कम होगा, महंगाई घटेगी और हमारा देश सही प्रगति कि राह पर चलना शुरू हो जायेगा.

धन्यवाद स्वरुप
राहुल भारतीय,
अन्ना चंडीगढ़ टीम कि तरफ से जनहित में जारी.
ज्यादा जानकारी के लिए 7696510234 पर कॉल करें

No comments:

Post a Comment